HBSE 10th Result 2024, यहाँ से तुरंत डाउनलोड करें! अपना स्कोर कार्ड

Admin@KhabarAbhiTakLive
4 Min Read


HBSE 10th Result: Board of School Education Haryana के द्वारा ली जाने वाली कक्षा 10 की परीक्षा का रिज़ल्ट 12 मई 2024 को जारी कर दिया गया हैं, जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा को दिए थे उन्हें अपने रिज़ल्ट का बेसब्री से इंतज़ार था, अब वे अपना रिज़ल्ट आधिकारिक वेबसाइट के पर जाकर देख सकते हैं, रिज़ल्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है, जिसके द्वारा विद्यार्थी अपना ई स्कोर कार्ड को आसानी से डाउनलोड करके रख सकते हैं।

Board of School Education Haryana के द्वारा ली जाने वाली कक्षा 10 की परीक्षा 17 फ़रवरी 2024-26 मार्च 2024 तक ली गई थी, जिसका रिज़ल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं, परीक्षा में इस वर्ष 2024 में कुल 95.22% बच्चे पास हुए हैं, इस परीक्षा में कुल लगभग 12 हज़ार से भी ज़्यादा विद्यार्थी शामिल हुए थे। इन बच्चों को अपने रिज़ल्ट का इंतज़ार था जो कि अब हरियाणा बोर्ड के द्वारा 12 मई 2024 को जारी कर दिया गया है।

Board of School Education HaryanaBoard of School Education Haryana

हाल ही में भारत के अलग-अलग राज्यों में कक्षा 10 का रिज़ल्ट जारी किया गया है और जो बच्चे इस परीक्षा में सबसे ज़्यादा अंक लाए हैं उनका नाम टॉपरों की लिस्ट में दर्ज किया गया, इसी प्रकार हरियाणा बोर्ड के बच्चे भी टॉपरों की लिस्ट का इंतज़ार कर रहे हैं क्योंकि हरियाणा बोर्ड के दौरान जारी किया जाता है इसमें सबसे अधिक अंक पाने वाले बच्चों का नाम दर्ज होता है और हरियाणा बोर्ड के बच्चों को टॉपर के लिस्ट का इंतज़ार है, इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हरियाणा बोर्ड के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन को पढ़े और इस परीक्षा से संबंधित कंपार्टमेंट की परीक्षा के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

How to Check HBSE 10th Result

HBSE 10th Result को डाउनलोड करने की प्रक्रिया निम्नलिखित हैं:-

Step1:- सबसे पहले Board of School Education Haryana, Bhiwani की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

Step2:- अब होम पेज पर दिए गए HBSE 10th Result 2024 के लिंक पर क्लिक करें।

Step3:- यह मॉंगी गई सभी सूचनाओं जैसे की रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, कैप्चर कोड आदि को भरें और Search Result के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step4:- अब आपका रिज़ल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा इसको डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।

HBSE 10th ResultHBSE 10th Result

ऊपर बताए गए तरीक़े से विद्यार्थी अपना रिज़ल्ट को आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर जाकर देख सकते हैं, इस रिज़ल्ट में विद्यार्थी का नाम, परीक्षा पास करने का वर्ष, सभी विषयों में मिले अंक, रोल नंबर, जन्मतिथि, माता पिता का नाम, ग्रेड, प्रतिशत, डिविज़न आदि से संबंधित पूरी जानकारी दी जाती है। इस रिज़ल्ट का प्रयोग विद्यार्थी भविष्य में भी कर सकते हैं जैसे की आगे की कक्षा में एडमिशन के समय महत्वपूर्ण दस्तावेज़ के रूप में इस रिज़ल्ट का प्रयोग किया जाता है, कई बार सरकारी परीक्षा के फ़ार्म भरते समय भी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ के रूप में इस रिज़ल्ट का प्रयोग किया जाता है, अपना रिज़ल्ट डायरेक्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के लिंक (bseh.org.in) पर क्लिक करें।

इसे भी देखें:-

Share This Article
Leave a comment