SSC JE Exam Date 2024, Registration Process, Application Fee से संबंधित सभी जानकारी!

Admin@KhabarAbhiTakLive
5 Min Read


SSC JE Exam: Staff Service Commission के द्वारा Junior Engineer (Civil / Electrical/ Mechanical) की परीक्षा के लिए वर्ष 2024 में कुल 996 पदों के लिए भर्ती जारी की गई है। जो भी विद्यार्थी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, वे अपने फ़ॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं फ़ॉर्म भरने की प्रक्रिया के बारे में नीचे लगाया गया है और रजिस्ट्रेशन से संबंधित अंतिम तिथियों के बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

SSC JE कि परीक्षा के 5 जून 2024-07 जून 2024 तक ऑनलाइन कम्प्यूटर के माध्यम (Computer Based Test) से ली जाएगी, इस परीक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थियों को पेपर 2 की परीक्षा देनी होगी, जिसका तैयारी विद्यार्थियों को पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए। इस परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को सिलेबस देखकर अपनी तैयारी करना चाहिए और परीक्षा से पहले ही पुरानी प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए, साथ ही में टेस्ट देकर भी अपना स्कोर चेक करना चाहिए, जिससे की परीक्षा के समय कोई परेशानी न हो और आसानी से परीक्षा पास कर सके।

SSC SSC

SSC JE की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के पास सिविल इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग से संबंध डिग्री होनी चाहिए तभी वे इस परीक्षा का फ़ॉर्म भर सकते हैं और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सरकार के अलग अलग विभागों में नौकरी कर सकते हैं, SSC JE की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है, जिसका प्रक्रिया पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को SSC के द्वारा सरकारी नौकरी दिया जाता है और उम्मीदवार अपना करियर बनाने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

SSC JE ExamSSC JE Exam

SSC JE Exam Important Date

SSC JE Exam 2024 से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियाँ को देखकर उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहिए और अंतिम तिथि से पहले रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियाँ निम्नलिखित हैं:-

Application Begin 28 March 2024
Last Date for Apply Online 18 April 2024
Last Date for Pay Exam Fee 19 April 2024
Correction Date 22 April 2024-23 April 2024
SSC JE Paper 1 Exam Date 5 June 2024-7 June 2024
SSC JE Paper 2 Exam Date To be Announced Soon

SSC JE Exam Application Fee

SSC JE Exam का रजिस्ट्रेशन करते समय उम्मीदवारों को कुछ फ़ीस पेमेंट करना होगा, रजिस्ट्रेशन फ़ीस से संबंधित सूचनाएँ निम्नलिखित है:-

General / OBC / EWS Candidates ₹100
SC / ST / PH Candidates ₹0
All Category Female Candidates ₹0
फ़ीस का पेमेंट ऑनलाइन डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से लिया जाएगा।

SSC JE Registration Process

SSC JE Exam का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करने के लिए विद्यार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निम्नलिखित प्रक्रियाओं को फ़ॉलो करना होगा:-

Step1:- सबसे पहले Staff Service Commission (SSC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Step2:- इसके बाद विद्यार्थियों को One Time Registration की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जिसमें विद्यार्थियों को Personal Details जैसे की नाम, आधार कार्ड नंबर, माता पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल ID आदि को डाल कर Password Create करना होगा।

Step3:- इसके बाद विद्यार्थियों को रजिस्टर्ड ईमेल ID और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा।

Step4:- अब माँगी गई सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा और रजिस्ट्रेशन के समय वेब कैमरे से लाइव फ़ोटो लेकर अपलोड करना होगा।

Step5:- इसके बाद रजिस्ट्रेशन फ़ीस का पेमेंट ऑनलाइन करना होगा।

Step6:- अब अपने एप्लीकेशन फ़ॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर रख लें।

SSC JE ExamSSC JE Exam

ऊपर बताए तरीक़े से विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऊपर बताए ये सभी प्रक्रियाओं को फ़ॉलो करके रजिस्ट्रेशन किए जा सकते हैं, विद्यार्थियों को अंतिम तिथि को ध्यान में रखकर ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए। अपना रजिस्ट्रेशन डायरेक्ट ऑनलाइन करने के लिए Staff Service Commission की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक (ssc.gov.in) पर क्लिक करें।

इसे भी देखें:-

Share This Article
Leave a comment