TN 11th Arrear Exam Result 2024 Declared, यहाँ से तुरंत देखें! अपना रिज़ल्ट

Admin@KhabarAbhiTakLive
4 Min Read


TN 11th Arrear Exam: Directorate of Government Examination (DGE), Tamil Nadu के द्वारा ली जाने वाली कक्षा 11 की परीक्षा का रिज़ल्ट 14 मई 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है, जो भी विद्यार्थी परीक्षा इस परीक्षा को दिए थे वे अपना रिज़ल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर नीचे बताएगी प्रक्रियाओं को फ़ॉलो करके देख सकते हैं। तमिलनाडु बोर्ड के द्वारा कक्षा 11 की परीक्षा को 4 मार्च 2024-25 मार्च 2024 तक ली गई थी इस रिज़ल्ट का इंतज़ार सभी विद्यार्थी बेसब्री से कर रहे थे जबकि अब उनका इंतज़ार ख़त्म हो गया।

तमिलनाडु बोर्ड की कक्षा 11 की परीक्षा में कुल लगभग 8 लाख से भी ज़्यादा विद्यार्थी शामिल हुए थे, इस परीक्षा में पास होने वाली लड़कियों की संख्या कुल लगभग 4 लाख से भी ज़्यादा है और लड़कियों की संख्या कुल लगभग 3 लाख से भी ज़्यादा हैं, जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा में पास नहीं हुए हैं, उन्हें तमिलनाडु बोर्ड के द्वारा कंपार्टमेंट की परीक्षा देने का मौक़ा दिया जाएगा, जिससे कि वे अपने रिज़ल्ट में सुधार कर सकते हैं और इस विषय में फ़ेल हुए हैं उस विषय की परीक्षा देकर अपना रिज़ल्ट दे सकते हैं।

TN 11th Arrear ExamTN 11th Arrear Exam

TN 11th Arrear Exam Result 2024 में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 91.17% हैं और परीक्षा में पास नहीं हुए हैं, उन्हें अपनी परीक्षा की कॉपी को री-चेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं और यदि किसी विषय में फेल हैं तो विद्यार्थी कंपार्टमेंट की परीक्षा के द्वारा अपना रिज़ल्ट सुधार सकते हैं, TN 11th Arrear Exam की तैयारी विद्यार्थियों को अपने टीचरों की सलाह से करनी चाहिए और परीक्षा के पहले पुराने प्रश्न पत्रों को हल करके प्रैक्टिस कर लेनी चाहिए, जिससे की परीक्षा देते समय आसानी होगी और समय से पहले ही परीक्षा पूरी कर सकेंगे।

TN 11th Arrear Exam Overview

TN 11th Arrear Exam से संबंधित कुछ सूचना में निम्नलिखित हैं:-

Conducting Body Directorate of Government Examination (DGE), Tamil Nadu
Exam Name TN 11th Arrear Exam
Date of Exam 4 March 2024-25 March 2024
Result Announcement Date 14 May 2024
Passing Percentage 91.17%
Official Website https://dge.tn.gov.in

How to Check TN 11th Arrear Exam Result

TN 11th Arrear Exam Result को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया हैं, जो भी विद्यार्थी परीक्षा को दिए थे, वे अपना रिज़ल्ट निम्नलिखित तरीक़े से देख सकते हैं:-

Step1:- सबसे पहले Directorate of Government Examination (DGE), Tamil Nadu की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Step2:- इसके बाद होम पेज पर दिए रिज़ल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step3:- अब यहाँ पर दिए गए Tamil Nadu Higher Secondary Certificate Examination (TN HSE) (+1) Result 2024 के ऑप्शन पर क्लिक करें।

TN 11th Arrear ExamTN 11th Arrear Exam

Step4:- इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर और जन्मतिथि डालकर, Submit के ऑप्शन पर क्लिक करें।

TN 11th Arrear ExamTN 11th Arrear Exam

Step5:- अब आपका रिज़ल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा, इसको डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकालकर रख लें।

जो विद्यार्थी तमिलनाडु बोर्ड कक्षा 11 की परीक्षा को दिए थे, वे अपने रिज़ल्ट ऊपर बतायी गई प्रक्रियाओं को फ़ॉलो करके देख सकते हैं और अपना रिज़ल्ट डाउनलोड करके रख सकते हैं, इस रिज़ल्ट में विद्यार्थी का नाम, माता पिता का नाम, रोल नम्बर, परीक्षा पास करने का वर्ष, सभी विषयों के में मिले अंक, ग्रेड, प्रतिशत, डिविज़न आदि से संबंधित पूरी जानकारी दी जाती है। विद्यार्थी अपना रिज़ल्ट को डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए दिए गए आधिकारिक वेबसाइट के लिंक (tnresults.nic.in) पर क्लिक करें और अपना रिज़ल्ट आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी देखें:-

Share This Article
Leave a comment