UP Board 10th English की तैयारी कैसे करें? इंग्लिशस परीक्षा में लाएं 90+ मार्क्स

Admin@KhabarAbhiTakLive
6 Min Read


UP Board 10th English Ki Tyari Kaise Kare: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा के अनुसार, यूपी बोर्ड क्लास 10 के इंग्लिश एग्जाम में कुछ ही दिन बचे हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं, यूपी बोर्ड 10वीं की इंग्लिश की परीक्षा 4 मार्च 2024 को होगी और इस संदर्भ में बहुत सारे विद्यार्थी इंग्लिश सब्जेक्ट को लेकर घबराए हुए हैं। हमने इस आर्टिकल में यूपी बोर्ड क्लास 10 की इंग्लिश की तैयारी के लिए कुछ टिप्स और स्ट्रैटेजी प्रस्तुत की हैं जो आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

UP Board 10th English की तैयारी कैसे करें? इंग्लिशस परीक्षा में लाएं 90+ मार्क्सUP Board 10th English की तैयारी कैसे करें? इंग्लिशस परीक्षा में लाएं 90+ मार्क्स
UP Board 10th English Ki Tyari Kaise Kare

आपका स्वागत है, जानकारी आज हम लोग बात करेंगे UP Board 10th English की तैयारी कैसे करें के बारे में। जैसा कि मैंने पहले ही बताया है, कि यूपी बोर्ड 10वीं का बोर्ड एग्जाम 22 फरवरी 2024 से लेकर 9 मार्च 2024 तक होगा, और इस संदर्भ में हम सभी जानते हैं कि इंग्लिश एग्जाम होने में बहुत ही कम समय बचा है। इंग्लिश सब्जेक्ट के साथ घबराहट व्यक्त करने वाले छात्र हैं, तो घबराइए नहीं, हम नहीं आर्टिकल में ऐसे मजेदार टिप्स शेयर करेंगे जो आपको इंग्लिश को पढ़ने में और भी मजा आएगा, और आप 95 प्लस स्कोर कर पाएंगे।

सच्चाई यह है कि यूपी बोर्ड क्लास 10 की इंग्लिश का सिलेबस बहुत ही आसान है। सबसे पहले सिलेबस को ध्यान से पढ़ें और एग्जाम पैटर्न को समझने के लिए पिछले साल के क्वेश्चन पेपर का परीक्षण करें। जैसा कि आपको पता है कि अब कुछ ही दिन बचे हैं, तो अब उन टॉपिक्स को पढ़ें जो पिछले 5 साल में पूछे गए हैं।

“इन तीन-चार दिनों के लिए एक स्टडी टाइम टेबल बनाएं जिसमें आपको हर दिन अच्छे से मैनेज करके पढ़ना होगा। अगर आप इंग्लिश में अच्छे मार्क्स लाना चाहते हैं तो आपकी ग्रामर सही होनी चाहिए। ग्रामर सीखने के लिए आप यूट्यूब सर्च का भी हेल्प ले सकते हैं और इंटरनेट पर न जाने कितने सारे वीडियो हैं जिनसे आप ग्रामर बहुत आसानी से सीख सकते हैं। और साथ में ग्रामर के इम्पॉर्टेंट रूल्स को समझें और उन पर अमल करें।

ग्रामर को स्ट्रांग करने के लिए सबसे इम्पॉर्टेंट यह होता है प्रैक्टिस। आप जितना ज्यादा क्वेश्चन सॉल्व करेंगे, उतना ही आपका ग्रामर स्ट्रांग होते जाएगा। और साथ में रेगुलर लिखने का प्रैक्टिस करें, ऐसे लेटर और स्टोरी राइटिंग पर ध्यान दें जिनपर एग्जाम में हर बार पूछा जाता है। अपनी लिखावट की सुंदरता पर भी थोड़ा ध्यान दें, और अपनी टीचर या सीनियर से फीडबैक लेते रहें।

और सबसे इम्पॉर्टेंट, एग्जाम के समय 5 साल के पिछले साल के सभी प्रीवियस ईयर के प्रश्न पेपर को सॉल्व करें, जिससे आपका एग्जाम का एनवायरनमेंट का अंदाजा लग जाएगा कि प्रश्न कैसे पूछा जाता है। अगर आपको लगता है समझ नहीं आ रहा है तो अपने दोस्तों और भाइयों के साथ ग्रुप स्टडी कर सकते हैं, या फिर उनका भी इंग्लिश का एग्जाम हो। ग्रुप स्टडी से आप किसी भी टॉपिक को मिलकर एक साथ चर्चा करके सॉल्व कर सकते हैं।

रिवीजन करने के लिए पढ़े हुए टॉपिक को फिर से दिमाग में रिस्टोर करने के लिए हमेशा रिवीजन करते रहें, और इम्पॉर्टेंट पॉइंट्स को हाइलाइट करें। एग्जाम के दिन कॉन्फिडेंट रहें और पॉजिटिव एटीट्यूड बनाए रखें, यह सबका परफॉर्मेंस और बेहतर होगा।

UP Board 10th English-Syllabus

Units Topics Marks
Poetry The Fountain by James Russell Lowell 2
The Psalm of Life by H. W. Longfellow 2
The Village song by Sarojini Naidu 3
7
Prose The Enchanted Pool by C. Rajgopalachari 4
A Letter to God by G. L. Fuents 4
The Ganga by P. J. L. Nehru 4
Socrates by Rhoda Power 4
16
Supplementary Reader The Inventor Who Kept His Promise 6
The Judgment Seat of Vikramaditya 6
12
English Grammar Parts of Sentence 2
The Sentence Type 1
The verb (Transitive Verb and Intransitive Verb) 2
Primary auxiliaries (Be, Have, Do) 2
Modal auxiliaries 2
Negative Sentence 1
Interrogative Sentence 1
Tense: Form and Use 2
The Passive Voice 2
The Parts of Speech 2
Indirect or Reported Speech 2
Word Formation 2
Punctuation and Spelling 2
15
Translation (From Hindi to English) 4
4
Composition Long Composition 3
Controlled Composition 3
6
Letter Writing/Application Writing Letter Writing/Application Writing 4
4
Comprehension (Unseen) Comprehension (Unseen) 6
6
UP Board 10th English Ki Tyari Kaise Kare

हमने इस आर्टिकल में UP Board 10th English Ki Tyari Kaise Kare के रिलेटेड सभी जानकारी को आपके साथ शेयर किया है। हम उम्मीद करते हैं कि यूपी बोर्ड 10वीं की इंग्लिश के परीक्षा में आप 90 प्लस स्कोर करेंगे। अगर आपने इस आर्टिकल के अंतिम चरण तक पहुंच गए हैं, तो कृपया इसे Like, Share और Comment करें और अपने दोस्तों को भी बताएं।

Read Also: UP Board 10th Manav Vighyan की तैयारी कैसे करें ? अगले परीक्षा में करें 95% स्कोर

Read Also: UP Board 10th Science की पढ़ाई कैसे करें? तैयारी से लेकर एग्जाम तक सबकुछ!

Read Also: UP Board 12th Chemistry की तैयारी कैसे करें? केमिस्ट्री में 95 प्लस स्कोर करना हुआ आसान

Share This Article
1 Comment